मंगलवार, 23 मार्च 2010

धार्मिक प्रवचनों एवं सांस्कृतिक आयोजनों का प्रभाव

<मान्यताएँ बदली है, त्योहारों का स्वरुप बदला है परन्तु मूल भावना अभी भी कायम है.रंगों का पर्व होली जहाँ हमारे जीवन में नये रंग भारती है वहीं हमारे जीवन को जीवंत भी बनाती है.आजादी मनुष्य की कीमती धरोहर है,होली उसकी पहचान को अभिव्यक्ति देने वाला सबसे बड़ा पर्व है.आज के तनाव भरे आपाधापी के जीवन में रंग घोलना अवश्यक है ताकि नीरस जीवन उल्लासमय हो और हम दुगनी स्फूर्ति के साथ जीवन पथ पर अविरल बढ़ते जाएँ. होली भी आत्मिक और शारीरिक स्तर पर आनंद का त्यौहार है. इस अवसर पर तन-मन हर्षोल्लास से भरा होता है.टेसू के फूल व् कोयल की कूक भी इस ऋतु में आकर्षण का केंद्र होती हैं. होली मात्र रंगों का त्यौहार नहीं है,इसके पीछे कोई न कोई पौराणिक कथानक जुड़ा हुआ है जो हमें न केवल सीख देते हैं साथ ही प्रकृति के अनुकूल और प्रतिकूल प्रभावों के प्रति सक्षम भी बनाते हैं.हिरण्य कश्यप,भक्त प्रह्लाद और होलिका से जुड़ा आख्यान बुराई पर अच्छाई की जीत की सीख देता है.होली का उद्देश्य ही है कि अपने अहंकार,दुराग्रह और भीतर छुपी बुराईयों को जलाकर भस्म कर दें. जब बुराइयां दूर हो जाती हैं तो मन निर्मल हो जाता है,ह्रदय में सिर्फ प्रेम प्रवाहित होता है.जिसमे जीवन के विभिन्न रंग घुले होते है.प्रेम पूर्वक रहना प्रकृति प्रदत्त गुण है.बढ़ती महंगाई व् जीवन में बढ़ती व्यस्तता के कारण होली का रंग भी धूमिल होता जा रहा है,नंगाड़े,ढोलक मांदर [मृदंग] की आवाज़ भी क्रमशः गायब हो रही है. त्यौहार पर हावी हो रही कृत्रिमता को ख़त्म करना होगा. त्योहारों से हमारे निजी,पारिवारिक और सामाजिक जीवन को प्रकृति की पोषणकारी शक्ति मिलती है और प्रत्येक कार्य सुचारू रूप से होता है. इस त्यौहार की हमारे संतुलित विकास में महत्वपूर्ण भूमिका है.> <प्राकृतिक रंगों-टेसू के फूलों और अबीर-गुलाल की जगह रासायनिक रंगों ने ले ली है .भाँग और ठंडाई की जगह दारू ने ले ली है और ढोल-मंजीरों के स्थान पर कानफोडू संगीत बजने लगा है. ये प्रकृति के साथ तादात्य के बज़ाय उसे क्षति पहुँचने वाले काम है. मानवीय उन्मुक्तता को मनाने के बजाय उसे क्षति पहुँचने वाले काम है. उद्दाम उदारता की बजाय एक झिझक भरी सिकुडन है. यह हमारे सभ्य होने का एक दुष्परिणाम नही तो क्या है ? हम सब में आया एक नकारात्मक बदलाव,एक ओढ़ी हुई शालीनता. होली आज भी उन्मुक्त करती है पर हम कहाँ हो पाते हैं?आज भी होली गांवों,कस्बों और नगरों के हर मोहल्ले में जलाई जाती है. होली की राख़ लगाकर लोगों से गले मिला जाता है ,रंगों से खेला जाता है.अच्छा हो कि प्राकृतिक रंगों की ओर तेज़ी से लौटा जाए क्योंकि रासायनिक रंगों से मानवीय त्वचा और आँखों पर बेहद बुरा असर पड़ता है.इसी तरह होली पर लाखो तन लकड़ियाँ फूक डाली जाती है .> [[लोकसुर> <छतीसगढ़ की कला संस्कृति एवं साहित्य की मासिक पत्रिका> <८ मार्च २०१०]] <के अंक में सम्पादकीय>

शुक्रवार, 12 मार्च 2010

लघुता बोध

संत महात्माओं द्वारा प्रमाणिक मानवीय जीवन की साधना है | बड़े होकर भी विनम्रता की साक्षात् मूर्ति बनकर जीवन का आनंद लेना,संत संस्कार के बिना संभव नहीं | नव गठित छतीसगढ़ प्रदेश के निवासियों के विषय में यह बात प्रचलित है कि यहाँ लोगों में स्वाभिमान की बेहद कमी है | वे कभी गलत बातों का विरोध करते नहीं दिखाई देते |छतीसगढ़ राज्य निर्माण के बाद तो स्थिति और भी ख़राब होने लगी |कोई कुछ भी करले छतीसगढ़ राज्य में सबका स्वागत है | डाकू आकर बैंक लूट कर ट्रकों में नोट भरकर चले जाते हैं | हत्यारे आराम से हत्या करके गायब हो जाते हैं | न सरकार को खबर लगती, और न ही जनता हाय-तौबा करती | राज्य बनने के बाद जमीन खरीदने वालों की जमात न जाने कहाँ-कहाँ से आकर छतीसगढ़ के शहरों से लेकर गांवों तक पसर गये पता ही नहीं चला? जिधर देखो उधर धुआं उगलते कारखाने धुल उड़ाती चिमनियाँ सर उठाए हैं | खेती किसानी चौपट है| पैसों के लालच में हमारे किसान खेत जमीन बेंच कर "धोबी का कुत्ता न घर का न घाट का "जैसी कहावत को चरितार्थ करने लगे हैं | छतीसगढ़ धनागार धरती है |यहाँ के निवासियों में भूखों को खिलाने के बाद खाने की संस्कृति है | यहाँ गरीबी है, भूखमरी नहीं | अचानक छतीसगढ़ में भूखों और भिखारिओं की फौज कैसे बढ़ गयी ? राज्य निर्माण के बाद शासन को संवेदना प्रदर्शन के लिए १,२ रुपये में चावल देना पड़ रहा है | लाखो की संख्या में गरीबी के नीचे जीवनयापन करने वालों की पहचान अब हो रही है? छतीसगढ़ के लोगों में स्वाभिमान तो होता नहीं , जो थोडा बहुत है उसे भी गरीबी रेखा के नीचे लाकर ख़त्म किया जा रहा है | सरकारी तंत्र इस सस्ता चावल बाँट योजना से वाह-वाही भले लूट ले परन्तु यह छतीसगढ़ के लोगों के लिए,नई पीढी के लिए खतरनाक है |भीख से या दया से कोई कौम प्रगति नहीं कर सकती, उसे तो काम चाहिए | कोई भूखा न रहे यह सोचबहुत अच्छा है परन्तु गरीबों को खुले आम दया का पात्र बनाना लाखों गरीबों को सभा बीच नाम मात्र रुपये में चावल बाँटने जैसा सदावर्त आयोजन, छतीसगढ़ियों के लिए डूब मरने वाली बात है | छतीसगढ़ के लोगों को राज्य बनने के बाद यह दिन देखना पड़ रहा है, इससे बड़ा दुर्भाग्य , धान उगाने वालों के लिए और क्या हो सकता है |श्रमिकों को ऐसा उपहार देना क्या उचित है| छतीसगढ़ के लोगों के साथ कुछ भी हो जाये वे उफ़ तक नहीं करते | कैसी विडंबना है | अब तो प्रायः हर व्यक्ति गरीबी रेखा के नीचे नाम लिखाने लाइन में खड़ा है | अब तो नया गणित शुरू हो गया है, चावल खरीदो और बेच कर, कुछ गम गलत करने वाली दवा खरीद लो | जिन्हें उनकी समझ में आने वाली भाषा में,कभी स्वाभिमान की शिक्षा नहीं दी गई, उन्हें क्या पता स्वाभिमान,मन,सम्मान,आत्म गौरव किस चिड़िया का नाम है |सहज भोजन उपलब्ध होने से शेर भी कायर हो जाता है, मनुष्य की क्या बिसात है ? [लोकसुर छतीसगढ़ कला संस्कृति एवं साहित्य की मासिक पत्रिका के प्रवेशांक में सम्पादकीय ]